Sunday, March 1, 2015

लहरों पर दिन और रात


सामग्री :

पालक : ५०० ग्राम 
पनीर  : २५० ग्राम 
बेसन : २ छोटे चम्मच 
सूजी 
नमक ,पिसी लाल मिर्च ,पिसी धनिया ,हल्दी ,पिसा गरम मसाला ,पिसी खटाई 
सरसों का तेल 

विधि :

पालक के साफ़ कर धो कर उबाल लें। ठंडा हो जाने  पर पालक को सूखा ही पीस लें। पिसी हुई पालक को एक प्लेट में थोड़ा सा तिरछा कर के रख दें ,जिससे जो पानी बच गया हो वो भी निकल जाए। 

पनीर के चौकोर टुकड़े काट लें और नमक के पानी में थोड़ी देर भिगो दें। अब तक पालक का पानी भी निथर गया होगा ,उसको दो भाग में अलग कर लें। पालक का निथरा हुआ पानी अलग रख लें। एक भाग पीसी हुए पालक में थोड़ा सा बेसन ,नमक ,पिसी लाल मिर्च ,गर्म मसाला ,थोड़ी सी पिसी खटाई और बहुत थोड़ी सी सूजी मिला लें कर थोड़ी देर को रख दें ,जिससे सूजी भीग जाए। अब एक पैन में सरसों का तेल पका लें , पनीर के टुकड़ों को पालक के पेस्ट से सब तरफ से अच्छी तरह से ढँक कर सुनहरा होने तक तल लें। 

लहसुन ,प्याज और अदरख के पेस्ट को सरसों के तेल में भूने ,हल्का सा भुन जाने पर इसमें पिसी धनिया ,पिसी लालमिर्च ,पिसी हल्दी मिला कर औअर भून लें। अब इसमें पिसी हुई पालक का बचा हुआ भाग मिला कर पालक के गर्म हो जाने तक पकाएं ,अब गरम मसाला  डाल कर ढँक लें। 

पनीर के तले हुए टुकड़े तिरछे काट कर एक सर्विंग डिश में इस तरह सजायें कि पनीर का कटा हुआ सफ़ेद भाग ऊपर हो। अब पालक की तैयार ग्रेवी को थोड़ा बिखराते हुए इस तरह से डिश में डालें कि पनीर और उस के ऊपर के पालक की सतह सब दिखे। अगर खटास पसंद हो तो ऊपर से थोड़ा सा निम्बू निचोड़ दें। 

3 comments:

  1. बनाने में आसान ,देखने में सुंदर और स्वादिष्ट भी होगा ही यानि 3 in 1 :)

    ReplyDelete
  2. आज सारी चीजें एक साथ देख कर स्वाद लेते है ।

    ReplyDelete